Latest New Amazing Facts About IPL in Hindi - आईपीएल के बारे में ये 18 बातें आपको हैरान कर देंगी

18 Unknown facts of IPL you have not heard it before


1 .पियूष चावला ने कुल 360 ओवर अपने आईपीएल करियर में फेकें है पर अभी तक एक भी नो बॉल नहीं डाला है. उनकी बॉलिंग पर सबसे ज्यादा छक्के लगने का रिकॉर्ड है।

2 गौतम गंभीर आईपीएल में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी बनाने वाले और सबसे ज्यादा शुन्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज है। वो 11 बार शुन्य में आउट हुए और उन्होंने 26 बार हाफ सेंचुरी बनायीं है।

3 . पार्थिव पटेल आईपीएल में 6 अलग अलग टीमों के लिए खेल चुके हैं जो सर्वाधिक है।

4 . मनीष पांडेय और रोबिन उत्थपा ने चार अलग अलग टीमों के साथ खेला है पर वो दोनों हर बार साथ ही खेलें हैं।

5. एडम गिलक्रिस्ट के नाम सबसे बढियाँ बोलिंग करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने आईपीएल में सिर्फ एक गेंद डाली है और उसमे हरभजन सिंह का विकेट लिया है।

6. सुरेश रैना ने अपने सारे मैच सिर्फ एक टीम के लिए खेली हैं और उन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाये हैं

7. आईपीएल-10 में सिर्फ चौके-छक्‍कों से बनाए गए 10,662 रन .

IPL 10 2017 Amazing Facts In Hindi


8. IPL 2017: 35वें मुकाबले में सुपर ओवर से हुआ फैसला, मुंबई इंडियंस ने गुजरात लायंस को हराया .

9. मुंबई को फाइनल में अपनी पारी के दौरान 31 गेंदों तक बाउंड्री( चौके या छक्के) का इंतजार करना पड़ा। यह आईपीएल में फाइनल मुकाबले में बाउंड्री के लिए सबसे लंबा इंतजार है। हालांकि साल 2011 में चेन्नई के लिए पहला चौका 47 गेंद बाद आया था लेकिन उससे पहले चेन्नई के खिलाड़ी 4 छक्के जड़ चुके थे। 

10. मुंबई इंडियंस ने पुणे के खिलाफ फाइनल में 129 रन के लक्ष्य को सफलता पूर्वक बचाकर तीसरी बार आईपीएल खिताब पर कब्जा कर लिया। यह आईपीएल के दस साल के इतिहास में बचाया गया सबसे छोटा स्कोर है। इसके साथ ही यह विश्व की सभी टी-20 लीग के फाइनल में सफलतापूर्वक डिफेंड किया गया सबसे छोटा स्कोर भी है।

11. वाशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर के स्पेल में 13 रन दिए। आईपीएल के फाइनल में किसी भी गेंदबाज द्वारा 4 ओवर में दिए सबसे कम रन हैं।

12. आईपीएल फाइनल में आज तक किसी बल्लेबाज ने शतक नहीं लगाया है. आईपीएल फाइनल में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गए सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम दर्ज है जिन्होंने 2011 में आरसीबी के खिलाफ चेन्नई के लिए 52 गेदों पर 95 रन की जोरदार पारी खेली थी.

13. दिल्ली डेयरडेविल्स ऐसी एकमात्र टीम है जोकि 2008 में पहले सीजन से आईपीएल में खेलने के बावजूद आज तक कभी आईपीएल फाइनल में नहीं पहुंची है.

14. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एकमात्र ऐसी टीम है जो तीन बार 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में पहुंचने के बाद भी एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई.

15. आईपीएल फाइनल में सबसे कम रन अतंर से जीत का रिकॉर्ड 2009 में आरसीबी को 6 रन से हराकर खिताब जीतने वाली डेक्कन चार्जर्स के नाम दर्ज है. वहीं सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम दर्ज है जिसने 2011 में आरसीबी को 58 रन मात देकर खिताब जीता था.

16. सबसे ज़्यादा छक्के: आईपीएल के अब तक हुए 21 मैचों में सबसे ज़्यादा छक्के ब्रैंडन मैक्कलम के नाम हैं. आईपीएल की सबसे फिसड्डी टीम गुजरात लायंस के बैट्समैन मैक्कलम ने पांच मैचों में 146 के स्ट्राइक रेट के साथ 225 रन बनाए. जिसमें 15 छक्कों के साथ 17 चौके भी शामिल हैं.

17. सबसे अच्छी औसत: कोलकाता नाइट राइडर्स के धाकड़ बैट्समैन मनीष पांडे ने पांच मैचों में 221 की औसत से रन बनाए हैं.

18. सबसे तेज़ फिफ्टी: अब तक सबसे तेज़ अर्धशतक कोलकाता नाइट राइडर्स के क्रिस लिन के नाम है. लिन ने महज़ 19 गेंदों में 50 रन बनाए.

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमे comment के through जरूर बताएँ 

2 comments:

  1. Thanks for sharing this information with us

    ReplyDelete
  2. Thanks you so much for your feedback...Share this post with your friends

    ReplyDelete

Powered by Blogger.